Tejaswi BishenTrainer Stories

MY EXPERIENCE WITH REF.TTP

रिफ्रेशर टीचर ट्रेनिंग प्रोग्राम क्या है? :- यह कार्यक्रम विशेष तौर पर शिक्षकों के लिए होता है, इस कार्यक्रम में शिक्षकों को मिनी साइंस सेंटर में उपलब्ध माडलों के बारे में जानकारी दी जाती है, शिक्षकों को मॉडलों के बारे जो उलझनें होती है, उन्हे इन उलझनों से कैसे निकलें यह समझाया जाता है शिक्षकों को बच्चों को पढ़ाने के लिए जो मदत चाहिए हमारे द्वारा यथा संभव दी जाती है। स्कूल में दी गयी हैंडबुक का सत्यापन किया जाता है।

रिफ्रेशर टीचर ट्रेनिंग प्रोग्राम की आवश्यकता – इस ट्रेनिंग की आवश्यकता इसीलिए होती है, जिससे शिक्षको को माडलों का सम्पूर्ण ज्ञान प्राप्त हो सके एवं बिना संकोच माडल समझाने मे मदद मिल सके। रिफ्रेशर टीचर ट्रेनिंग प्रोग्राम की आवश्यकता में से प्रमुख यह भी है की हम शिक्षकों को मिनी साइंस सेंटर के प्रति प्रोतशाहित एवं प्रेरित करते हैं।

रिफ्रेशर टीचर ट्रेनिंग प्रोग्राम के लाभ – इस प्रोग्राम के होने से शिक्षकों को आत्मबल मिलता है, जिससे की वे बच्चों को अधिकाधिक नयी जानकारी साझा कर पाते हैं इस तरह के प्रोग्राम के द्वारा स्कूलों को उन्ननत बनाने के लिए एक नयी दिशा में कार्य किया जाता है जिससे स्कूल के बच्चों में विज्ञान एवं गणित जैसे कठिन क्षेत्रों को रुचिपुर्ण तरीके से पढ़ाया जा सके। रिफ्रेशर टीचर ट्रेनिंग प्रोग्राम द्वारा हमें यह भी पता चलता है की हमारे द्वारा चलाये जा रहे इस कार्यक्रम में कितनी उन्नति हुई है।

रिफ्रेशर टीचर ट्रेनिंग प्रोग्राम किस तरह का होना चाहिए – यह ट्रेनिंग फ्रेश टीचर ट्रेनिंग को ध्यान में रखते हुए होने चाहिए। मुख्य ट्रेनिंग के समय शिक्षकों द्वारा दिये गए सुझावों, कमी एवं अनुभवो को ध्यान में रखते हुए इस ट्रेनिंग को सम्पन्न करना चाहिए, इस ट्रेनिंग के दौरान शिक्षकों को प्रोत्साहित एवं प्रेरित करने के साथ साथ बच्चों को भी अधिकाधिक उत्साहित करने की कोसिस करना चाहिए। ट्रेनिंग देते समय हमें अपने आप को हमें आकर्षण का केंद्र बनाए रखना चाहिए जिससे की लोग आपको सुने और समझे।

मेरा अनुभव – मैने पिछले लगभग 2 सालों से देश के कई राज्यों [जैसे मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओड़ीशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड आदि] में जाकर 200 से भी ज्यादा रिफ्रेशर टीचर ट्रेनिंग प्रोग्राम सफलतापूर्वक पूर्ण किए हैं। मेरे अपने अनुभव के अनूशार मुझे यह लगता है की इस तरह के कार्यक्रमों का स्कूलों में होना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है मुझे हमेशा से ही अत्यधिक खुशी होती है जब मै शिक्षकों से STEM लर्निंग और मेरे बारे में आभार प्रकट करते हुए यह सुनता हूँ की यह जानकारी/माडल हमारे लिए अत्यधिक उपयोगी हैं।

Tejaswi Bisen

About Author: Tejaswi Bisen has a total work experience of 4.11 years in the corporate world. He is a Program Implementation Associate and has been working with STEM Learning for the last 1.11 years.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *