Krishna MIshraTrainer Stories

ज्ञान का सही मतलब

दुनिया की समझ हमें इसीलिए होनी चाहिए ताकि हम दुनिया के मायाजाल में फंसकर न रह जाए। ज्ञान आज़ादी देता है और यहीं ज्ञान यदि आपके ना हुआ तो धर्म और जात-पात के नाम पर बेवकूफ बनाने वालें लोग आपको अपना शिकार बना लेंगे। इस बात को समझाने के लिए यहां एक उदाहरण देना आवश्यक है।

कहा जाता है कि जब ईसाई मिशनरी हिन्दुस्तान आए, तो वे यहां के अशिक्षित और गरीब लोगों को, खासतौर पर कबीलों में रहने वाले लोगों को तरह- तरह के चमत्कार दिखाते और उन्हें प्रभावित करते थे।

ईसाई मिशनरी गांव में जीप लेकर जाते। फिर वो कबीले वालों से कहते कि वो अपने देवता का नाम लें। देवता का नाम लेने के बाद फिर मिशनरी उनसे पूछते, “कुछ हुआ?” लेकिन वहां कुछ नहीं होता। फिर वो कहते, “अब यीशु मसीह का नाम लो।” कबीले वाले जब यीशु मसीह का नाम लेते तो ईसाई मिशनरी पीछे से जीप का हॉर्न बजा देते। फिर वो कहते, “देखा, तुम्हारे देवता का नाम लेने पर कोई आवाज़ नहीं आई। और यीशु मसीह का नाम लेने पर ऊपर से आवाज़ आई।” कबीले वाले ये सुनकर चकित हो जाते, और उनपर भरोसा कर लेते। फिर मिशनरी उन सबको अपने साथ चर्च ले जाते। तो कहने का मतलब बस यहीं है कि जिनके पास सही ज्ञान ना हो तो वो दुनिया को नहीं समझते, वो धर्म के नाम पर भी मात खा सकते हैं, यानि उनको धार्मिक आधार पर भी बेवकूफ़ बनाया जा सकता है। इसलिए शिक्षा और ज्ञान ज़रूरी है लेकिन ऐसा नहीं है कि केवल औपचारिक शिक्षा से ही दुनिया को समझा जा सकता है। स्कूल,कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में पढ़ाई पूरी कर निकले छात्र भी दुनिया को ठीक से नहीं समझ पाते हैं। दुनिया को समझने का सबसे बेहतर तरीका है खुद से अध्ययन करना। जीहां, आज इंटरनेट का ज़माना है जहां हर सवाल का जवाब आपको आसानी से मिल जाता है। पहले किसी बात की जानकारी हासिल करने के लिए किताब की ज़रूरत पड़ती थी लेकिन अब तो इंटरनेट पर ही सब उपलब्ध है।

आज बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी के हाथ में मोबाइल आपको मिल ही जाएगा, उस मोबाइल का इस्तेमाल आप अपना ज्ञान बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। आजकल तो कई तरह के कोर्सेस ऑनलाइन भी शुरू कर दिए हैं, जिसे कर आप अपने विकास का रास्ता तलाश कर सकते हैं। दुनिया को समझने के लिए नई तकनीकों का इस्तेमाल करें केवल औपचारिक शिक्षा आज की तारीख में काफी नहीं है।

आज दुनिया को जानने और समझने के लिए केवल किताबी ज्ञान पर्याप्त नहीं। दुनिया में क्या कुछ चल रहा है? विज्ञान के क्षेत्र में क्या विकास हुआ है? भविष्य में क्या नया अविष्कार होने को है? यह सारी बातें जानने के लिए हमेशा अपनी आंखों को खुला रखें और कान को तेज़। ख़बरों के ज़रिए आज इन सारी बातों की जानकारी हमें मिल जाती है।

ज्ञान हासिल करने की कोई उम्र नहीं होती, यह जीवन भर चलनेवाली वो साधना है जिसे जितना धारण करोंगे उतना और पाने की चाहत आपके भीतर बढ़ती रहेगी।

हमें सिर्फ किताबी ज्ञान ही नहीं बल्कि व्यवहारिक ज्ञान भी ग्रहण करना चाहिए, जो हमारे बुरे वक्त में काम आ सकें और हमें मुश्किल समय से बाहर निकालने में सहायक हो सकें। ज्ञान का एक गुण यह भी है कि यह जितना बांटा जाता है उतना अधिक बढ़ता है, अपने एकत्र किये हुए ज्ञान को बांटना आवश्यक भी है जिस प्रकार लोहे में उपयोग न होने पर जंग लग जाती है उसी प्रकार ज्ञान भी क्षीण पड़ जाता इसलिए ज्ञान को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचना भी आवश्यक है।

Krishna Mishra

About Author: Krishna Mishra has a total work experience of 2 years in the corporate world. He is a Software Engineer and has been working with STEM Learning for the last 2 months.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *